आज का विजेता कौन? IPL 2024 Match - 15 Prediction, RCB vs LSG, Ashish Shukla, Cricket Rashi




क्रिकेट राशि (Cricket Rashi) के दर्शकों आपका स्वागत है, मैं हूँ आपका होस्ट Ashish Shukla (आशीष शुक्ला) Mumbai Indians (मुंबई इंडियंस) अपना तीसरा मैच आई पी एल 2024 (IPL 2024) गई। 246 रन बनाती है तब भी हार जाती है, 125 रन बनाएगी तो हरेगी  ही। भले ही Jasprit Bumrah (जसप्रीत बुमराह) बहुत अच्छी गेंदबाजी करें और Akash Madhwal (आकाश मधवाल) ने अपने पहले मैच में एक अच्छा इम्प्रेशन छोड़ा हो लेकिन 127 रन या 125 रनों से आप Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स) जैसी सशक्त। बैटिंग लाइन अप को हरा नहीं सकते। भले ही उनकी ओपनर Yashasvi Jaiswal (यशसवी जायसवाल) और Jos Buttler (जोस बटलर) चल ना रहे हो लेकिन जिस  तरह से बीच में नंबर चार पर Riyan Parag (रियान पराग) ने इस 22 साल के बच्चे ने जिस  तरह से एक धुरी की तरह एक रीढ़ की हड्डी की तरह Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स) को संभालना हुआ है। Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स) बिखर नहीं रही है। Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स) की विशेषता उनकी बोलिंग कॉम्बिनेशन है, जो बोलिंग है।
 
वो बेमिसाल है। टेस्ट मैच (Test Match) बोर्डिंग लाइन अप है। स्पिनर्स तो आप जानते ही है Ravichandran Ashwin (रविचंद्रन अश्विन) और Yuzvendra Chahal (युजवेंद्र चहल) को और फिर Trent Boult (ट्रेंट बोल्ट) है। Trent Boult (ट्रेंट बोल्ट) की घातकता की बराबरी की नहीं जा सकती, नई बसे वो विकेट लेते ही लेते है। कल भी उन्होंने अपने पहले ही ओवर में Rohit Sharma (रोहित शर्मा) को शून्य पर आउट किया और उसके बाद नंबर तीन पर Naman Dhir (नमन धीर) को आउट किया। मुंबई (Mumbai) की प्रॉब्लम ये है की Suryakumar Yadav (सूर्यकुमार यादव) की कमी बहुत खटक रही है। चुभ रही है। एक कांटे की तरह सीने में गड़ी हुई है और उसके अलावा जो नए बैट्समैन है, Naman Dhir (नमन धीर) उनसे आप बहुत उम्मीद नहीं कर सकते। नंबर तीन की बहुत बड़ी रिस्पांसिबिलिटी होती है और अगर Rohit Sharma (रोहित शर्मा) फैल हो जाए तो Ishan Kishan (ईशान किशन) और Hardik Pandya (हार्दिक पांड्या) तो लौट के आ ही रहे हैं। अगर Rohit Sharma (रोहित शर्मा) फैल हो जाए तो फिर टीम के लिए बड़ी मुश्किल हो जाती है। Tim David (टिम डेविड) किस तरह से खिलाए जाते हैं, मेरी समझ के बाहर है। Tim David (टिम डेविड) की एक बहुत बड़ी डेपुटेशन है कि बहुत आक्रामक बल्लेबाज है, 20 गेंदों में 60 रन बना लेते हैं।
 
लेकिन उनकी बैटिंग की डिपेंडबिलिटी की हालत आप ये देख लीजिए कल उनसे ऊपर Piyush Chawla (पीयूष चावला) को बैटिंग के लिए भेजा गया। यानी मुंबई (Mumbai) भी इस बात को मानती है की Tim David (टिम डेविड) चल भी सकते है। नहीं भी चल सकते है। उनको एक ऐसा बैट्समैन चाहिए, जो क्रिस पे टिक्कर है। Tim David (टिम डेविड) में वो क्षमता नहीं है। Tim David (टिम डेविड) की विशेषता है की आखरी के तीन चार ओवरों में वो बेहतरीन काम कर जाते है लेकिन अगर उन्होंने 10, 15, 12 ओवर खेलने पड़े तो Tim David (टिम डेविड) से आप उम्मीद नहीं कर सकते। कभी हालत Nicholas Pooran (निकोलस पूरण) की भी थी। क्या आखिर के तीन चार ओवरों में ही वो रन बना पाते थे? लेकिन अब वो बीच में भी आकर Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपर जायंट्स) को सॉलिडिटी दे रहे हैं। पूरा साल Nicholas Pooran (निकोलस पूरण) का ठीक किया है। देखना है कि Tim David (टिम डेविड) किस तरह से अपने इस बात को Nicholas Pooran (निकोलस पूरण) से सबक लेते हैं और अपनी बैटिंग में ये एक मोन्यूमेंटल शिफ्ट एक मेजर शिफ्ट लेके आते हैं तो हमारी प्रिडिक्शन (Prediction) सही थी। हाँ आप ये सुनने के लिए बेताब हैं हमारी प्रिडिक्शन (Prediction) सही भी हमने कहा था की पहले बैटिंग करने वाली टीम को अडवांटेज हैं, लेकिन हमने ये भी कहा था की Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स) की बोलिंग जो हैं वो मुझे बहुत पसंद हैं और Mumbai Indians (मुंबई इंडियंस) को उनको निकाल पाना मुश्किल हो सकता हैं और वही हुआ Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स) ने ये मैच जीता तीन मैच लगातार जीत ली हैं।
 
जिस  दिन इनके ओपेनर्स फाइर करने लगे। यानी Yashasvi Jaiswal (यशसवी जायसवाल) और Jos Buttler (जोस बटलर) ये फाइर करने लगे तो इस टीम को रोकना मुश्किल हो जाएगा। ये भी देखते हुए कि उनके रिज़र्व में Keshav Maharaj (केशव महाराज) है जो कि लेफ्ट आर्म्स स्पिनर है और मैं जिनका बहुत बड़ा फन हूँ, आज के मैच की बात करते हैं। Virat Kohli (विराट कोहली) के फँसता है ये देखने के लिए कि Royal Challengers Bengaluru (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर) जो मैच अपना हरती भी है, जीतती भी है।  Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपर जायंट्स) को  Virat Kohli (विराट कोहली) किस तरह से Mayank Yadav (मयंक यादव) को फेस करते हैं, जिन्होंने एक तरह से सनसनी फैलाई हुई। इस आई पी एल (IPL) में अपने चार ही ओवरों में जिस  गति और जिस  कंट्रोल से उन्होंने गेंदबाजी की। वो कहते हैं कि बैट्समैन के सर पर गेंद मारना मुझे अच्छा लगता है तो यह एक अपने आप में ही एक एक ऐसा रोमांचक सामना होने वाला है क्योंकि  Virat Kohli (विराट कोहली) ओपेन करेंगे।
 
और Mayank Yadav (मयंक यादव) को भी पूरी कोशिश करेंगे। Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपर जायंट्स) पहले बोलिंग कराने के लिए बैंगलोर (Bengaluru) के जो ओपनिंग कॉम्बिनेशन है Faf du Plessis (फाफ डू प्लेसिस) और Virat Kohli (विराट कोहली) ये बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। पिछले साल उन्होंने करीब करीब आपस में 1000 रन बनाए थे। आई पी एल (IPL) में और वो जब स्टार्ट देते थे तो बैंगलोर (Bengaluru) की अच्छी स्टार्ट होती थी लेकिन af du Plessis (फाफ डू प्लेसिस) फैल हो रहे हैं। Glenn Maxwell (ग्लेन मैक्सवेल) फैल हो रहे हैं Rajat Patidar (रजत पाटीदार) फैल हो रहे हैं अकेले Virat Kohli (विराट कोहली) बांसुरी बाजार हैं लेकिन उससे गोपिकाएं आ नहीं रही हैं। भीड़ उमड़ नहीं रही हैं। वन में जो हैं वो एक फूल खिल नहीं रहे हैं। हवा चल नहीं रही हैं। Virat Kohli (विराट कोहली) अकेले बाहर नहीं फोड़ पा रहे हैं। पूरी बैटिंग को क्लिक करना होगा, लेकिन लखनऊ (Lucknow) की बॉलिंग बड़ी अच्छी जो किस काम को मुश्किल कर सकती हैं? Naveen-ul-Haq (नवीन-उल-हक) हैं और Ravi Bishnoi (रवि बिश्नोई) हैं।  ये बहुत ही पोर्टेंट कॉम्बिनेशन Mayank Yadav (मयंक यादव) का मैंने आपको तो नाम लिया ही उसके अलावा Yash Thakur (यश ठाकुर) हैं और ये एक। अच्छा बोलिंग कॉम्बिनेशन है जो की बैंगलोर (Bengaluru) की टीम को रोक सकता है।  एक वीक कड़ी जो है लखनऊ (Lucknow) की बोलिंग लाइन अप में वो Krunal Pandya (क्रुनाल पांड्या) और Marcus Stoinis (मार्कस स्‍टोइनिस) से जिनके बिच में वो चार ओवर निकालते है तो पूरी कोशिश होनी चाहिए। बैंगलोर (Bengaluru) की की उन चार ओवरों को लूटे लेकिन।
 
और एक अच्छी बोलिंग लाइन अप के खिलाफ़ आज फेस कर रहा है और जरूरी है कि उनके बैट्समैन क्लिक करें। नहीं तो फिर से अपने ही घर में बैंगलोर (Bengaluru) को पराजय का मुँह देखना पढ़ सकता है आप Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपर जायंट्स) की बात करें दो बैट्समैन पूरे फॉर्म में है और वो है कप्तान  KL Rahul (केएल राहुल) और Nicholas Pooran (निकोलस पूरण)| KL Rahul (केएल राहुल) की चोट को लेकर अभी थोड़ी संशय है क्योंकि पिछले मैच में उन्होंने कीपिंग की नहीं थी। कितने फिट है इस बात पे संशय है। लेकिन ये दो ऐसे बैट्समैन जो फैल नहीं होते। ये एक सॉलिडिटी है, जिसके अराउंड Deepak Hooda (दीपक हूडा) हो जाए, Devdutt Padikkal (देवदत्त पाडिक्कल) हो जाए, Ayush Badoni (आयुष बडोनी) हो जाए। ये सारे रिवॉल्व करके रन बना लेते। फिर Quinton de Kock (क्विंटन डी कॉक) को लेने बेहतरीन फास्ट बोलिंग्स के अगेंस्ट उनका एक रिकॉर्ड रहा है। हो सकता है बैंगलोर (Bengaluru) Glenn Maxwell (ग्लेन मैक्सवेल) से शुरुआत कर रहा है Quinton de Kock (क्विंटन डी कॉक) को आउट करने के लिए, लेकिन बैंगलोर (Bengaluru) की जो स्ट्रेंथ है उनके जो फास्ट बोल रहे है Mohammed Siraj (मोहम्मद सिराज) वगैरह जो है Mohammed Siraj (मोहम्मद सिराज) KL Rahul (केएल राहुल) के हाथों पीटते है। 181 रन स्ट्राइक रेट है KL Rahul (केएल राहुल) का।  Mohammed Siraj (मोहम्मद सिराज) के खिलाफ़, अगर  Mohammed Siraj (मोहम्मद सिराज) नहीं चले Alzarri Joseph (अल्ज़ारी जोसेफ) तो चलते ही नहीं है और कोई बहुत खास नहीं है तो आप ये समझ ले की भले ही KL Rahul (केएल राहुल) और Nicholas Pooran (निकोलस पूरण) ही बड़े नाम हो Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपर जायंट्स) में। लेकिन उनकी बैटिंग लाइन अप बैंगलोर (Bengaluru) की बोलिंग लाइन अप को लूटने के लिए काफी है। तो मेरा ये मानना है की अगर बैंगलोर (Bengaluru) के फँस चाहते है की उनकी टीम जीते तो चेस करे पहले खेलने में मुझे लगता है की अगर बहुत बड़ा स्कोर नहीं बना पाया ये देखते हुए की बैंगलोर (Bengaluru) की बैटिंग जाना फैल हो रही है। तो वो टास्क बड़ा इजी हो जाएगा। Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपर जायंट्स) के लिए तो बैंगलोर (Bengaluru) की कोशिश होनी चाहिए। वो चेस करें और कोशिश होनी चाहिए कि जीतने भी रन Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपर जायंट्स) बना ले। उसको वो चेस कर सके। उनके बैटर्स एक बार फिर क्लिक कर सके। अगर ऐसा नहीं हुआ तो बैंगलोर (Bengaluru) फिर से मुँह की खायेगा। इसी के साथ क्रिकेट राशि (Cricket Rashi) के दर्शकों  मैं हूँ आपका होस्ट Ashish Shukla (आशीष शुक्ला) आपसे विदा लेता हूँ। कल फिर आपके सामने होगा सामने 16 मैच की पीटिशन के साथ और ये देखने के साथ की इस मैच की पीटिशन कैसी गई और तब तक मैं आपको कहता हूँ गुड बाई एंड कटना।