IPL 2024 मे आज का विजेता कौन? Cricket Rashi Prediction, DC vs KKR, IPL 2024 Match - 16 #cricket




क्रिकेट राशि (Cricket Rashi) के दर्शकों आपका स्वागत है, मैं हूँ आपका होस्ट। आशीष शुक्ला (Ashish Shukla) जैसा की हमने कहा था Royal Challengers Bengaluru (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर) और Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपर जायंट्स) के बीच में जो बैंगलोर (Bengaluru) में मैच हुआ की ये किस तरह से मैच जाएगा? मैच अक्षर शाह उसी तरह गया। इसके बाद आई पी एल 2024 (IPL 2024) के जो भी अब तक 15 मैच हुए, उसमें 11 में हमारे प्रिडिक्शन (Prediction) सही हुई है। चार में हम गलत साबित हुए है। अब हम आज के बारे में बात करते है आज के मैच के बारे में जो विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) में हो रहा है, जो Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स) का होम ग्राउंड है। दो मैचों के लिए वहाँ Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स) सामने है। Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स) के Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स) को एक बहुत महत्वपूर्ण जीत हासिल हुई थी। Chennai Super Kings (चेन्नई सुपर किंग्स) के खिलाफ़ जो अपने आप ने एक विस्मय का विषय था क्योंकि चेन्नई (Chennai) की बैटिंग नंबर एक से नंबर 10 तक बेहतरीन है और भले ही MS Dhoni (महेंद्र सिंह धोनी) ने 16 गेंदों में  37 रनों की एक बेहतरीन पारी खेली हो। उसके बावजूद भी चेन्नई (Chennai) वो मैच हार गई थी। उनकी पहली हार थी इस आई पी एल (IPL) की और दिल्ली (Delhi) को बहुत एक तरह से बहुत उनका उत्साह वर्धन होगा। जीस तरह से उन्होंने चेन्नई (Chennai) को परास्त किया, दिल्ली (Delhi) की जीत की विशेषता थी। उनकी गेंदबाजी Khalil Ahmad (खलील अहमद), Ishant Sharma (इशांत शर्मा) और Mukesh Kumar (मुकेश कुमार) किसी को उम्मीद नहीं थी। इतनी अच्छी गेंदबाजी वो करेंगे जितनी उन्होंने अच्छी की। वो बैटिंग लाइन अप के सामने जो की शायद इस आईपीएल (IPL) की सबसे अच्छी बैटिंग लाइन अप है। Axar Patel (अक्षर पटेल) तो बेहतरीन थे ही तो गेंदबाजी उनकी बड़ी अच्छी थी जिसने 191 रन को डिफेन्ड किया। हालांकि विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) की पिच ऐसी लग रही थी की जहाँ पे 191 रिफंड करना मुश्किल होगा लेकिन डेल्ही ने वो बहुत ही Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स) में बहुत ही सक्षमता से उस शिकार को अंजाम दिया। Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स) की विशेषता ये भी थी की जिस  तरह से Prithvi Shaw (पृथ्वी शॉ) की वापसी हुई और जिस  तरह से David Warner (डेविड वॉर्नर) ने उन्होंने पहले विकेट के लिए एक अच्छी तेज साझेदारी की। 

 
उससे एक निव  और बाद में जिस  तरह से Rishabh Pant (ऋषभ पंत) ने अपनी हॉउस एंट्री लगाई। Rishabh Pant (ऋषभ पंत) ने बेहतरीन पारी खेली। अपने करियर में, इंडिया (India) के लिए भी, Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स) के लिए भी, डोमेस्टिक क्रिकेट (Domestic Cricket) में भी। लेकिन ये पारी उनको हमेशा याद रहेंगी क्योंकि एक तरह से ये दूसरे  Rishabh Pant (ऋषभ पंत) है। ये उनका एक नया जीवन है और उनके जो डाइरेक्टर है Sourav Ganguly (सौरव गांगुली)। उन्होंने भी कहा। कि Rishabh Pant (ऋषभ पंत) की ये हाफ सेंचुरी मुझे हमेशा याद रहेंगी। Rishabh Pant (ऋषभ पंत) की वो हाफ सेंचुरी इतने क्रिटिकल मोमेंट पे आई और जिस  तरह से उन्होंने गेंदबाजी को फेस किया। चेन्नई (Chennai) के आखिरी ओवरों में उसने एक स्कोर को एकदम से बढ़ा के 191 तक पहुंचा दिया था तो Rishabh Pant (ऋषभ पंत) की वापसी अच्छी खबर है। David Warner (डेविड वॉर्नर) फॉर्म में है। Mitchell Marsh (मिशेल मार्श) भी अच्छे फॉर्म में है, लेकिन जो सबसे उनके लिए सुखदायी खबर है, वो Prithvi Shaw (पृथ्वी शॉ) की वापसी है। Prithvi Shaw (पृथ्वी शॉ) अच्छे फॉर्म में नजर आए। अगर Prithvi Shaw (पृथ्वी शॉ) अच्छा चलते हैं या 6810 ओवर खेल जाते हैं। तो वो एक ऐसी शुरुआत दे देते हैं टीम को जहाँ से उसको पैक बेक करना रोक पाना बहुत मुश्किल होता है तो अब जब ये दोनों टीमें आमने सामने हैं, Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स) और के के आर (KKR) जिसके बारे में हमने अभी तक आपसे बात तक नहीं की के के आर (KKR) के मिडिल ऑर्डर जैसे की मैं हमेशा कहता आया हूँ। शायद इस टूर्नामेंट की बहुत अच्छी मिडिल ऑर्डर्स में उसका शुमार होना चाहिए। ओपनर तो वही है।
 
Phil Salt (फिल साल्ट), Venkatesh Iyer (वेंकटेश अय्यर) और उसके अलावा मिडिल ऑर्डर में आप कप्तान Shreyas Iyer (श्रेयस अय्यर) को ले लिए Nitish Rana (नितीश राणा) को ले लीजिये। Rinku Singh (रिंकू सिंह) है। Sunil Narine (सुनील नारायण) भी पारी की शुरुआत करते है तो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते है तो ये एक इतनी सक्षम उनकी बैटिंग लाइन अप है। गेंदबाजी भी उनकी बहुत अच्छी है। Andre Russell (आंद्रे रसेल) तो वही है, इसके साथ साथ जो ये तीनों स्पिनर्स है। बीच के ये एक बेबे साल एक प्रतीषण करते है। Sunil Narine (सुनील नारायण) हो गए। Varun Chakaravarthy (वरुण चक्रवर्ती) हो गए, इसलिए मैच में उन्होंने Anukul Roy (अनुकूल रॉय) को भी ट्राई किया था। उनकी भी लेफ्ट आर्म्स स्पिन बड़ी अच्छी पड़ी थी। लेकिन जो एक  Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स) या Gautam Gambhir (गौतम गंभीर) जो उनके डाइरेक्टर हैं उनके मन में जो एक खटक होगी, एक जो उनके मन में एक थोड़ी सी चिंता होगी, वो इस बात की कि जो उन्होंने 20,00,00,000 या यूं कहें कि ₹24,75,00,000 में Mitchell Starc (मिचेल स्टार्क) को खरीदा।
और Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स) के मालिक Shah Rukh Khan (शाहरुख़ ख़ान) को पर्सुअट क्या किया? आप इसे खरीदिए। वो अभी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है। उसको ये सोच के इन्होंने खरीदा था की शुरुआत की उरो में और आखरी के ओवरों में ये रनों पे लगाम लगाएगा लेकिन Mitchell Starc (मिचेल स्टार्क) फिलहाल ये कर पाने में अक्षक्षम है। अभी तक वो फैल रहे है, असफल रहे है और लोगों के मुँह में ये बात जरूर आती है की ऊंची दुकान और मीठे पकवान और Mitchell Starc (मिचेल स्टार्क) को दिखाना होगा की जीतने पैसे उनके ऊपर खर्च किये है। उसका कुछ तो वो प्रदर्शन करें, कुछ तो एक तरह से अपनी तरफ से ऋण उतारे। क्योंकि Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स) को बहुत उम्मीद है उनसे और अगर वो अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो टीम को तो नुकसान होता ही है। Gautam Gambhir (गौतम गंभीर)  क्रिकेट एबिलिटी को भी बहुत नुकसान पहुंचता है क्योंकि मिडिल स्टार का प्रदर्शन बहुत की है Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स) के लिए। लेकिन अगर आप सोचिए तो Mitchell Starc (मिचेल स्टार्क) के प्रदर्शन ना होने के बावजूद Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स) इतनी स्ट्रांग लग गई है। तो अगर स्टॉक भी परफॉरमेंस करना शुरू कर देंगे तो Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स) के स्टॉक्स बहुत ऊपर चले जाएंगे। फिलहाल अभी भी मुझे लगता है कि Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स) ने चेन्नई (Chennai)  के खिलाफ़ मैच जरूर जीता हो, लेकिन Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स) मुझे एक स्ट्रांगर टीम रखती है। विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) में और मेरा ये मानना है कि इस सोल में मैच में।
 
के के आर (KKR )ही को मैं फेवरिट मान रहा हूँ। कल हम देखते की हमारी प्रिडिक्शन (Prediction) कैसी जाती है।  Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स)  क्या हमें गलत साबित करती है या Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाईट राइडर्स) हमें सही साबित करती है? इसी के साथ मैं आपका होस्ट आशीष शुक्ला (Ashish Shukla) आपसे विदा लेता हूँ। गुड बाई एंड गुड लक।