पिटे दिल्ली के गेंदबाज़ पर हाय हाय ऋषभ पंत की : क्यों? KKR vs RCB | PBKS vs GT #cricket #ipl2024




क्रिकेट राशि के दर्शकों आपका स्वागत है डेल्ही कैपिटल्स कल हार गई की सनराइजर्स हैदराबाद से अपने पहले ही मैच में दिल्ली में जो खेला गया। फिरोज शाह कोटला जिसका नाम पहले हुआ करता था जिसे आजकल अरुण जेटली स्टेडियम कहते हैं। डेल्ही कैपिटल्स की हार में सबको याद रहेगा। जीस तरह से हैदराबाद मने बैटिंग की और जीस तरह से उनके पहले छह ओवर में ही पावरप्ले में ही 125 रन बन गए। लेकिन ऋषभ पंत की काफी आलोचना हो रही है। पंत के बारे में कहा जा रहा है कि उन्होंने टॉस जीत के जो फील्डिंग करने का निर्णय लिया वो गलत था। ये देखते हुए की हैदराबाद शुरुआत में ही इतना रनों का अंबार लगा देती है जिसके बाद दूसरी टीम की कमर ही टूट जाती है और फिर ऋषभ पंत से गलती हुई उनकी अपनी बैटिंग में जब उन्होंने 44 रन बनाए, 35 गेंदों में बिल्कुल फॉर्म में नहीं। फॉर्म में तो वो पिछले मैच में नजर आए हैं लेकिन इस मैच में उनकी लय और ताल बिल्कुल असंतुलित 
 
थी। कहीं से ऋषभ पंत, ऋषभ पंत नहीं लग रहे थे। आखरी ओवर में आउट हुए जो अच्छी शुरुआत जेक फ्रेज़र ने दी थी। अपने अर्धशतक से यहाँ से एक उम्मीद जगी थी की शायद डेल्ही कैपिटल अब सेट कर दे। 267 रन का स्कोर चेस कर ले, लेकिन वो हुआ नहीं। ऋषभ पंत की आलोचनाएँ हो रही हैं। हैदराबाद की बैटिंग के बारे में कुछ कहने के लिए तो है ही नहीं। ट्रेविस हेड जीस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं, एक आतंक है और टी 20 वर्ल्ड कप जो इस आई पी एल के बाद होगा। उसमें हर टीम के लिए चेतावनी है कि ये मुच्छड़ ये मुछो वाला ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन, सबके लिए एक सर दर्द है, एक नाइट मेयर है, रातों की नींद उड़ाने वाला है। पॉइंट्स टेबल आप देखे तो सनराइजर्स हैदराबाद इसी जीत के साथ नंबर दो पे आ गया है। नंबर तीन पे खिसका दिया है उसने कलकत्ता नाइट राइडर्स को और नंबर चार पे चेन्नई सुपर किंग्स को। कोलकाता नाइट राइडर्स को इस बात का दुख रहेगा कि उन्होंने पिछड़ा मैच 223 रन बनाने के बावजूद हरा सुनील नारायण की सेंचुरी के बावजूद हारा वह।
 
आज ईडन गार्डेन्स में दिन में कोशिश करेंगे कि रॉयल चैलेंजेस बैंगलोर के खिलाफ़ वो दूरी खत्म हो। वो गलती खत्म हो। वो गलतियाँ जो हैं वो दोबारा रिपीट ना हो और के के आर फिर से पैदान में ऊपर चढ़ सके। बैंगलोर के बारे में कुछ कहने के लिए है नहीं। बैटिंग उनकी बैटिंग में नाम बहुत बड़े हैं, गेंदबाजी कभी होती नहीं है।  ईडन गार्डन में अगर आप बिना स्पिनर के खेलेंगे तो आप कैसे कुछ कर पाएंगे? लेकिन साथ ही साथ के के आर के लिए भी ये चेतावनी है। मुझे याद आ गया इससे पहले मैं भूल जाता और वो ये की मिचल स्टार्क  उनको। उन्होंने ₹24,75,00,000 में खरीदा था। वो बिलकुल भी फॉर्म में नहीं है। एक तरह से टीम पे बोझ है और अच्छा होगा अगर कोलकाता नाइट राइडर्स अपने तीसरे स्पिनर्स सुयाश शर्मा को, जिनको मिस्ट्री स्पिनर कहते है।
 
 
उनको खिलाया जिससे उनकी गेंदबाजी मजबूत हो। के के आर को मैं फेवरिट मान रहा हूँ कि अपने होम ग्राउंड पर खेल रहे हैं। बैटिंग उनकी बहुत अच्छी है और बोलिंग अच्छी है जो कि मैं रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के लिए नहीं कह सकता। शाम को पंजाब होस्ट कर रहा है। गुजरात टाइटल्स को गुजरात टाइटंस पिछले मैच में 89 रन से ऑल आउट हो गया था तो उनकी बैटिंग को लेकर एक शंका है। शुभमन गिल अगर नहीं चलते हैं तो टीम पूरी जाती है। डेविड मिलर लौट के आ रहे हैं। लेकिन डेविड मिलर भी आती जाती कहानी लगती है कभी चलते है धूप छाव का मामला उनका लगता है और बाकी की बैटिंग में साईं सुदर्शन को छोड़ देते। कोई एक ऐसी डेप्त नहीं है। एक मिडिल ऑर्डर में एक ऐसी स्ट्रेंथ नहीं है जो गुजरात टाइटल्स को संभाल के रख सके, जोड़ के रख सके। पंजाब किंग्स को देखे पंजाब किंग्स की हमेशा पिछले कई मैचों में वो आखिरी ओवर में हार रहे है तो उनकी जो सबसे बड़ी कमजोर कमजोरी है वो उनका टॉप ऑर्डर जो उनके रन नहीं दे रहा है, गेंदबाजी उनकी ठीक है।
 
टॉप ऑडर में जो उनके विदेशी खिलाड़ी हैं वो बिलकुल फेल हो रहे हैं। चाहे वो जॉनी बेयरस्टो हो, रैली हो या ली ऍम लिविंगस्टन हो या सैम करन हो, अगर टॉप ऑर्डर में रन बनने शुरू हो जाए तो पंजाब बहुत ही डेंजरस साइड है। आज मैं उम्मीद करता हूँ कि बैटिंग ऑर्डर में रेशफल होगा जो नीचे के इंडियन खिलाड़ी हैं। शशांक और आशुतोष उनको ऊपर लेके आ जाएगा और जो बाहर के खिलाड़ी हैं उनके नाम बहुत बड़े हैं लेकिन उनको नीचे रखा जाना चाहिए। जिसे पंजाब की शुरुआत अच्छी हो, जो उनकी नींव है वो हो जिससे पंजाब वो सारी जो उनके दुख है। पिछले कुछ मैचों में जो मैच हारते आये वो रिपीट ना हो तो आज के मैच में मैं पंजाब को फेवरिट मान रहा हूँ। अपने होम ग्राउंड पे बुलंदपुर पे खेल रहे है गुजरात टाइटन्स बहुत अच्छे फॉर्म में है नहीं तो आज के दो संडे के दो मैचेस है। उसमें मैं के के आर और पंजाब को फेवरेट मान रहा हूँ। हमारी प्रिडिक्शन सही जा रही है। अब कहते हुए इतना गर्व नहीं होता। एक आम सी बात हो गई। एक रोज़ की बात हो गई है। 35 मैच जो अब तक हुए थे, उसमें 28 में हमारी जो है प्रिडिक्शन सही गई थी। हमने कल कहा था कि सनराइजर्स हैदराबाद भारी पड़ेगी, डेल्ही कैपिटल्स पे और वही हुआ और अब हम कल देखेंगे कि हमारे आज के दो मैचों की जो हमारे प्रिटेक्शन है वो कैसे जाती है। इसी के साथ मैं आपका होश आशीष शुक्ला आपसे विदा लेता हूँ। एंड गुड लक।