DC vs SRH : CSK की खुल गई पोल - बीच बजरिया फट गई ढोल!




क्रिकेट राशि के दर्शकों आपका स्वागत है, मैं हूँ आपका होस्ट आशिष शुक्ला चेन्नई सुपर किंग्स का लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ़ लखनऊ में धुल गई। चेन्नई की जो मुश्किल है वो अब सामने उजागर होने लगी है। चेन्नई को अच्छी शुरुआत नहीं मिलती है और अगर बीच के उर्व में शिवम दुबे अच्छे फॉर्म में ना हो या सस्ते में आउट हो जाए तो उनकी टीम बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाती और चेन्नई की गेंदबाजी तो किसी भी हाल में ऐसी नहीं है जो चेन्नई के बाहर अच्छा प्रदर्शन लगातार एक गैरॅन्टी के साथ एक पूरे आश्वासन के साथ कर सके और ऐसे में बैटिंग पे वो बहुत ज्यादा रिलाई करती है। ओपनर सुन के चल नहीं रहे हैं।

 
अचानक रचन रवींद्र आउट ऑफ़ फॉर्म लग रहे हैं। ऋतुराज गायकवाड नंबर तीन पे आ गए हैं जिनका रहाणे जो है वो पेस को तो खेल लेते हैं लेकिन स्पिनर्स के आते ही वो आउट हो जाते हैं। बीच के ओभर में उन्होंने डेरियल मिचेल को ट्राई किया। वो रन नहीं कर पाए। जडेजा को कल ऊपर भेजा। उन्होंने हाफ सेंचुरी जरूर बनाई लेकिन जीस तरह से मिडिल के ओवरस् में एक ट्रस्ट आना चाहिए। वो ओपेनर्स के फेल्यूर की वजह से आता नहीं है। धोनी बाद में कुछ भी करने चेन्नई कुछ कम ही रन बनाता है। गेंदबाजी जैसा मैंने कहा उनकी बहुत अच्छी नहीं है। चिन्ह अभी भी जो है वो नंबर तीन स्पॉट पे है जो की इस बात को दर्शाता है की अभी भी उनमे काफी उनके स्कोर है। पहली टीम तो वाकई राजस्थान रॉयल्स है जो की जिन पे आठ पॉइंट्स से मैं पहले पॉइंट्स टेबल आपको दिखा लेता हूँ। बाद में लखनऊ वाले मैच की बात करूँगा। आप देखिये ये पॉइंट्स टेबल तो इसमें अभी भी राजस्थान रॉयल्स सबसे ऊपर है और नंबर दो पे इस समय के के आर है और उसके बाद अगर आप देखे तो चेन्नई सुपर किंग्स है और सनराइजर्स हैदराबाद है और लखनऊ से ऊपर जॉइंट्स कल का मैच जीत के पांचवे नंबर पे आ गई है। लखनऊ जॉइंट के लिए एक बड़ी सुखद खबर ये है की उनके तीन मैच ऐसे भी बचे हुए है जो घर पे ही वो खेलेंगे और घर की पिचो पे उनकी गेंदबाजी बड़ी सटीक होती है।
 
ओप्पोसिटीओन को बहुत बड़ा स्कोर बनाने नहीं देती है और खासकर जब वो चेस कर रहे होते हैं तब उनको बड़ी आसानी होती है क्योंकि तब ये एनींग अपनी पेस्ट कर रहे थे। के एल राहुल पर कोई स्ट्राइक रेट का दबाव नहीं होता है। क्विंटल डीकॉक फॉर्म में वापस आ रहा है। निकोलस पूरन तो शायद इस समय अपने करियर के सबसे अच्छे फॉर्म में है। लखनऊ सुपर जॉइंट्स। लखनऊ में चेस करते हुए इनको हराना बहुत मुश्किल है और लग रहा है कि क्वालीफाईर्स के लिए एक बहुत सशक्त दावेदार के रूप में के एल राहुल की टीम उभर रही है। के एल राहुल का फॉर्म में हो ना हमारे लिए भी बड़ा अच्छा है। टीम इंडिया के लिए भी बड़ा अच्छा है क्योंकि स्पिनर्स को जितना अच्छा के एल राहुल खेलते हैं, बहुत ही कम लोग खेलते हैं, बेहतरीन बल्लेबाज हैं तो लखनऊ सुपर के लिए बहुत कुछ है। इस मैच से खुश होने के लिए ये देखते हुए की मयंक यादव अभी भी कभी भी वापस लौट के आ सकते हैं और चेन्नई के लिए मुश्किल होगी कि उनके रंग कहाँ से आए, उनके ओपनर कैसे हो जो उनकी कमजोर बोलिंग को संभाल सके। जीस तरह से लखनऊ सुपर जॉइंट्स फिर से पांचवें स्थान पर आ गई है। आज का जो मैच डेल्ही कैपिटल्स का होना है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ़ अपनी धरती में दिल्ली में ये दिल्ली का पहला मैच है।
 
वहाँ पर अगर ये मैच डेली कैपिटल्स भी जीत जाती है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ़ तो नंबर 23456 यानी एक के बाद राजस्थान रॉयल्स के बाद बाकी के पांच जो क्रम है उन सबके स्कोर आठ आठ पॉइंट्स के होंगे जो ये दिखाता है कि आई पी एल एक बहुत ही रोमांचक दौर पे आने वाला है। लेकिन डेल्ही कैपिटल्स को जीतने के लिए अगर आप डेल्ही कैपिटल्स के मनेजमेंट में है या रिकी पॉन्टिंग की जगह आप सोच सकते है। वो ऐसी पिच तो देंगे नहीं जिसपे सनराइजर्स हैदराबाद के बैट्समैन रन लूटें, क्योंकि इस आई पी एल के या किसी भी आई पी एल के दो सबसे बड़े स्कोर सनराइजर्स हैदराबाद में ही बनाए हैं। 287 और 277 रन तो उनकी डेल्ही की बोलिंग में कुलदीप यादव हैं। फास्ट बोल रहे हैं, अच्छी बोलिंग कर रहे हैं तो विकेट मुझे लगता हैं स्पिन की ओरिएंटेड होगी। ये देखते हुए की सनराइजर्स हैदराबाद के पास कोई अच्छा स्पिनर नहीं है। मयंक मार्कंडेय अच्छे थे, लेकिन फिलहाल अच्छे फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। तो डेली की कोशिश होगी की छोटा ग्राउंड यहाँ सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज चले गए तो थमना मुश्किल है। ऐसे में वो विकेट में कुछ तो ऐसा करेंगे जो स्पिनर को मदद करे और
 
अगर मान लीजिए बैटिंग की ही। पिच हुई डेल्ही पिछले एक 2 साल से बैटिंग की पिच बन रही है, अगर बैटिंग की भी पिच हुई  तब भी डेल्ही कैपिटल्स को बहुत उम्मीद हारने की जरूरत नहीं है क्योंकि भले ही सनराइजर्स हैदराबाद में 287 और 270 रन का स्कोर किया हो पर वो रन भी बहुत देते है, 246 या 262 रन दे देते है तो जीस तरह से डेल्ही कैपिटल्स की बैटिंग का फॉर्म में आ रही है डेविड वार्नर वापस आ गए पृथ्वी साक्षी शुरुआत देते है। ऋषभ पंत और क्रिस्टान स्टब्स और जैक फ्रेज़र एक बीच में एक बड़ी सशक्त एक उनकी मिडिल ऑर्डर है तो बैटिंग में भी कोई डेल्ही कैपिटल्स को अपनी उम्मीद गवाने की जरूरत नहीं है। ये देखते हुए की सनराइजर्स हैदराबाद काफी रन देती है तो मुझे लगता है कि इस मैच में जो टीम पहले खेलेगी उसको अडवांटेज होगा मैच जीतने के लिए ये मैच होगा। पैंतीसवां क्योंकि जो अब तक 34 मैच हुए हैं, उसमें 27 हमारे सही गए हैं। कल की भी हमारी प्रिडिक्शन सही थी। हमने कहा था कि लखनऊ सुपर जॉइंट्स के लिए बेस्ट चांस है।
 
अगर वो चेस कहने और ऐसे ही हुआ, उन्होंने चेस किया और आठ विकेटों से वो मैच जीता तो अब सेकंड हाफ आई पी एल का शुरू हो चुका है। टीम में ज्यादातर साथ साथ मैच खेल चुकी है। बचे हुए साथ मैचों में क्या रद्द बदल होती है? किस तरह से गर्मी में पीछे से अपना स्वरूप बदलती है? अपना बेहेवियर बदलती है। जीस तरह से वो अपना रंग बदलती है। गिरगिट की तरह वो अपने आप में एक अलग डाइमेंशन होगा। आई पी एल 2024 के लिए इसी के साथ मैं आपका होस्ट आशीष शुक्ला आपसे विदा लेता हूँ। गुड बाय गुड लक।